Google Penalty Kya Hoti Hai Aur Kyu Lagti Hai Google Penalty

दोस्तों कैसे हो, आज हम आप को google penalty के बारे में कुछ जानकारी देने वाले है । अगर आप एक नए bloggers है या आप ने पहले से ही blog को बना रखा है तो आप ने google penalty के बारे में तो सुना ही होगा । दोस्तों अगर आप google के algorithm को अनदेखा करते हो तो आप के blog में penalty लग सकती है । और ये भी हो सकता है की आप को अपना blog बंद ही करना पड़ जाये ।

जैसा की आप सब ये जानते ही होंगे की google के algorithm समय समय में update होते रहते है । जिसके कारण सर्च इंजन आज के समय में काफी strict हो गया है । अगर आप google के rules को follow करते हो तो इससे आप को बहुत ही फायदा होता है लेकिन अगर आप इसके rules को follow नहीं करे तो इससे आप को बहुत ही नुकशान होता है जैसा black hat seo में होता है । कभी कभी ऐसा भी होता है की google आप के blog को search result से बाहर ही कर देता है ।

 

What Is Google Penalty ?

दोस्तों इसको हम एक उदाहरण से अच्छे से समझते है, मान लेते है की श्याम  ने कोई अपराध किया है और उसको पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया अब उसको कोर्ट में पेश किया जायेगा जिसमे जज कोई भी फैसला ले सकता है शयम के लिए । ठीक इसी तरह से अगर आप google के rule को तोड़ते है तो उसके algorithm आप के blog को पकड़ लेते है और फिर google के सामने पेश करते है ।

अगर आप ने कभी ध्यान दिया हो तो google कभी कभी आप के blog के search result को पीछे डाल देता है ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि आप ने उसके rule को तोड़ा होता है । और कभी कभी आप के blog को ही bahar कर दिया जाता है, ऐसा तब होता है जब आप बार बार google के rule को तोड़ते हो ।

 

Google Penalty Kyu Lagti Hai ?

  1. Spam comment publish karne se
  2. Wrong backlinks build karne se matlab galat website se link karna.
  3. Keywords stuffing karne se.
  4. Low quality content ko use karne se.
  5. Paid traffic drive karne se.
  6. Black hat seo ka istemal karne se.
  7. Especial character wale keywords use karne se.
  8. Wrong spellings wale keywords user karne se.

Google Penalty Kitne Type Ki Hoti Hai ?

Google Penalty 2 Type ki hoti hai –

  1. Google Algorithm penalty
  2. Google Manual Penalty

 

अगर आप की website या blog की rank या traffic एक दम से down हो जाती है तो ये algorithm penalty होती है । manual penalty में आप को webmaster tool में एक notification मिल जाता है, इसको आप अपने webmaster tool में login करके देख सकते हो ।

दोस्तों ये कुछ जानकारी है जिनके कारण आप के blog या website को penalty का सामना करना पद सकता है आशा करता हु की आप ऐसा नहीं करेंगे ।  दोस्तों अगर आप को ये article पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Reply