बालो का झड़ना रोके अपनाये ये नियम

दोस्तों, कैसे हो आज हम आप को बताएँगे की क्यों आप के बाल समय से पहले झड़ने लगते है, और आप अपनी जवानी में ही गंजेपन का शिकार हो जाते है । साथ ही हम आप को ये भी बातएंगे की कैसे आप अपने बालो का झड़ना रोके । आप इस पोस्ट को पूरा पड़े और अच्छे से जानकारी ले ।

आज कल देखा गया है की अधिकांश लोगो को अपने बालो की समस्या है और आये दिन अपने बालो में कुछ न कुछ नया ट्राय करते ही रहते है । जिस से ये समस्या और भी गंभीर रूप ले लेती है, और फिर आप को गंजेपन का शिकार होना पड़ता है । बालो के झड़ने के कुछ कारण आप को बता दे ।

hair fall solution in hindi at home

  1. प्रदूषण
  2. कुपोषण
  3. गलत खानपान
  4. तेज़ी से बालो में हाथ फेरना
  5. कंगी से बालो को बहुत तेज़ से बनाना
  6. तैल का इस्तेमाल नहीं करना
  7. ज्यादा टेंशन लेना
  8. स्मोकिंग करना
  9. दवाई का साइड इफ़ेक्ट होना
  10. रुसी का बहुत होना
  11. अनुवांशिक होना

 

ये कुछ ऐसी बाते है जो आप को पता होनी चाइये, जिसके कारण आप के बाल झड़ने लग जाते है । दोस्तों इनमें से एक ये भी है की बालो को अच्छे से नहीं धोना जिसके कारण आप के बाल झड़ने लग जाते है । अगर आप बार बार अपना साबुन या शैम्पू बदलते है तो भी आप के बाल झड़ते है । अगर आप बहुत यात्रा करते है जिसके कारण पानी बदलाव होता है अगर आप ऐसी स्थिति में अपने बाल धोते है तब भी आप के बालो का झड़ने लगते है ।

 

आपने अभी तक जाना की क्यों आप के बाल झड़ने लगते है, अब आप ये जानेगे की कैसे आप अपने बालो को झड़ने से रोके ।

 

* तेल मालिश

अगर आप अपने सिर पर अच्छे से तेल मालिश करते है तो इस से आप के बालो के झड़ने के चांस काम हो जाते है । क्योंकि तेल मालिश करने से आप के सिर में रक्त का संचार बहुत ही अच्छे से होता है । और तेल मालिश करने से आप के बालो की जड़ मजबूत होती है, और स्कैल्प अच्छी हो जाती है ।  मालिश के लिए आप कोई भी हेयर आयल का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन याद रहे की बहुत तेज़ से मालिश नहीं करनी है, हलके हाथो से करनी है ।

 

* छोटे  बाल

आप के बाल जितने छोटे होंगे उतना ही बालो का झड़ना भी कम होगा, बहुत बार देखा गया है की जिनके बाल लंबे होते है उनको बालो की समस्या अधिक होती है । छोटे बाल होंगे तो अच्छे से उन पर तैल लगाया जा सकता है, और बाल धोने से भी वो नहीं टूटते ।

 

* एक ही शैम्पू या साबुन

मैंने बहुत से ऐसे लोगो को देखा है जो हर दिन अपना साबुन या शैम्पू को बदलते है । अगर आप भी अभी तक ऐसा करते थे, तो आज ही बंद करे  क्योंकि बार बार शैम्पू और साबुन को बदलने से आप के बालो को एक जैसा नुट्रिशन नहीं मिल पता और जिसके कारण बाल झड़ने लग जाते है ।

 

* एक ही तैल का इस्तेमाल

अक्सर सभी लोगो गर्मियों में नारियल का तेल लगाना पसंद करते है, लेकिन जब सर्दिया आती है तो उनका तेल बदल जाता है । जिसके कारण आप को बालो का झड़ना दिखाई देता है । आप एक ही तेल का इस्तेमाल करे जो आप पुरे साल लगा सकते है ।

 

* आवला रोके बालो का झड़ना

आवले में बहुत मात्रा में विटामिन सी होता है, अगर आप आवले का इस्तेमाल करते है तो आप को बालो की समस्या का बहुत ही कम सामना करना पड़ता है । आवला, शिकाकाई, और अरीठा ले कर उनका कड़ा बना ले और इस से बालो को धोये इस से आप के बल मुलायम हो जाते है और घने भी । आम की गुठली और आवला को एक सामान मात्रा में लेकर पीस ले और अपने सिर पर लगाए इस से आप के बालो की मजबूती बनी रहती है ।

* प्याज का प्रयोग

अगर आप प्याज का प्रयोग करते है तो आप के बालो का झड़ना कम हो जाता है । इसके लिए आप प्याज का रस निकाल ले और सीधे अपने स्कैल्प में लगा दे । 30 मिनट बाद अपने बाल धो ले, आप चाइये तो फिर शैम्पू का उपयोग भी कर सकते है ।

 

* एलोवेरा का इस्तेमाल करे

आजकल मार्किट में एलोवेरा  का जैल आसानी से मिल जाता है, आप जैल को अपने बालो की स्कैल्प में लगाए और कुछ घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे फिर हलके गरम पानी से बाल को धो ले । ऐसा करने से आप को रुसी, खुजली, और बालो के झड़ने से मुक्ति मिलेगी । आप ऐसे हफ्ते में  3 से 4 बार कर सकते है ।  आप एलोवेरा का जूस भी पी सकते है ।

 

* अलसी का बीज

अलसी के हर बीज में ओमेगा 3 फैटी  एसिड होता है जो आप के बालो का झड़ना रोकता है और नए बाल उगता है । आप रोज़ सुबह एक चम्मच अलसी के बीज पानी के साथ ले, आप इसे बाकी की खाने के साथ भी ले सकते है जैसे सलाद के साथ ।  अलसी के तेल से भी आप बालो का झड़ना रोक सकते है ।

 

दोस्तों ये कुछ खास जानकारी है जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है । दोस्तों अगर आप के ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे ।

Leave a Reply