How To Write A Blog Post In Hindi

हर एक नए ब्लॉगर के लिए,अपनी पोस्ट को लिखने में बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है । क्योंकि एक नए ब्लॉगर को सुरुआत  में ये नहीं समझ  में आता है की वो पोस्ट को कैसे लिखे जिस से उस के ब्लॉग में ट्रैफिक बड़े । मैंने बहुत से ऐसे ब्लोग्गेर्स को देखा है जो सिर्फ अपने लिए ही ब्लॉग को लिखते है और उनके ब्लॉग में यूजर के लिए कुछ भी जानकारी नहीं होती है । आप इस बात को अच्छे से समझे की अगर आप के ब्लॉग पोस्ट में यूजर के लिए कुछ जानकारी नहीं होगी तो यूजर आप के ब्लॉग में नहीं आएगा ।

लेकिन हम आप को कुछ ऐसी जानकारी देने वाले है जिस से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से लिख सकते है, ये जानकारी न केवल नए ब्लोग्गेर्स के लिए है बल्कि जो ब्लॉग्गिंग करते है उनके लिए भी ये जानकारी खास है । अगर आप इस पोस्ट को पूरा पड़ते है तो आप ये समझ  जायेंगे की कैसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखे जिस से आप के ब्लॉग का नाम भी बड़े और ब्लॉग का ट्रैफिक भी बड़े ।

How To Write A Blog Post In Hindi

How To Write A Blog Post In Hindi

 

# अपने audience को समझे :

अपनी ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले आप अपने audience को समझे की उनको आप के ब्लॉग से क्या चाइये ? जैसे मान लेते है की आप seo की जानकारी देते है तो क्या कोई यूजर बिज़नस की जानकारी लेने के लिए आप के ब्लॉग में आएगा, या और उदहारण लेते है की आप हेल्थ के ऊपर ब्लॉग लिखते है तो क्या कोई यूजर आप के ब्लॉग में seo की जानकारी लेने आएगा नहीं न । आप को अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने से पहले अपने audience को अच्छे से समझना होगा अगर आप इस बात को अच्छे से नहीं समझ पाते तो आप अपने audience का दिल नहीं जीत पाओगे ।

# अच्छे  topic के ऊपर पोस्ट लिखे :

जब आप पोस्ट को लिखने के लिए बैठते हो तो सबसे पहले अपने topic को choose करे और अगर आप को उसके बारे में अच्छी जानकारी है तो ही आप उस topic के ऊपर लिखे, जैसे मान लेते है की आप को seo की अच्छी जानकारी है तो आप seo के हर एक topic को अच्छे से लिख सकते हो जिससे आप के यूजर को अच्छी जानकारी मिले । लेकिन अगर आप से ये कहा जाए की आप किसी जगह या किसी और के ऊपर अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखे तो क्या आप उस पोस्ट को अच्छे से लिख सकोगे नहीं न । इसीलिए  अपनी topic को अच्छे से choose करे ।

# अच्छे से introduction दे :

अगर आप को  किसी भी topic में अच्छी पकड़ है लेकिन आप के ब्लॉग पोस्ट में introduction अच्छे से  define नहीं किया गया है तो यूजर आप के पुरे पोस्ट को नहीं पड़ेगा जिस से आप के ब्लॉग का bounce rate बढेगा । जब भी आप अपनी पोस्ट को लिखे तो सबसे पहले आप अपने पोस्ट introduction को अच्छे से लिखे और उस  paragraph में उन बातो को भी लिखे जो आप अपने पोस्ट में बताने वाले है ।

# पोस्ट भाषा :

बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग में बहुत तरह की भाषा का इस्तेमाल करते है जिससे यूजर को कुछ भी समझ में नहीं आ पता की आप क्या बताने वाले है । आप ऐसी गलती को न करे हो सके तो एक ही भाषा में लिखे अगर आप english में लिखते है तो english में ही लिखे और अगर हिंदी में लिखते है तो हिंदी में ही लिखे ।

# write :

ये देखने में एक छोटा सा word है लेकिन इसमें आप के ब्लॉग की सफलता छुपी हुई है । आजकल बने बनाये template आते है जिस में आप को सिर्फ अपने बनाये हुए article को डालना होता है ऐसे में आप उस पोस्ट को write करे जिसके बारे में आप जानते हो, हो सके तो और भी जानकारी को इकठ्ठा करे, जितना हो सके उतना अपने पोस्ट को अच्छे से write करे, हर एक topic को छुए और जानकारी को बड़ा कर के लिखे ।

# गलती करने से बचे :

दोस्तों कभी कभार हम से लिखे समय गलती हो जाती है जिस से हमारी पोस्ट के words को यूजर अच्छे से नहीं पड़ पाता ऐसे में गलती से बचने की कोशिस करे और हो सके तो 100 % सही words का इस्तेमाल करे ।

 

# call to action का इस्तेमाल करे :

अपनी हर एक पोस्ट के आखिर में CTA का इस्तेमाल करे जो ये दर्शता है – हमारे ब्लॉग को subscribe करे, download करे ebook, event में register करे, इस post से मिलते जुलते बाकी post । जब भी आप का यूजर आप की पोस्ट को पड़ता है तो आखिर में जब वो ऐसे किसी भी चीज़ को देखता है तो वो उस में click करता है जिस से आप को एक lead मिलती है ।

 

# On page seo optimization करे :

जब भी आप की पोस्ट writing finish हो जाये तब आप on page seo का इस्तेमाल करे । इस में आप अपनी पोस्ट url को shorts रखे जिससे आसानी से समझा जा सके । आप अपने url को keywords friendly बनाये । on page optimization में इन बातो पर भी ध्यान दे ।

* Meta Description :

Meta description वो description होती है और page title के निचे आती है search result page में । ये description यूजर को आप की पोस्ट की थोड़ी सी जानकारी देती है उस के click करने से पहले । ये 150-160 characters की होती है ।

* Post title :

post title आप के ब्लॉग post की title होती है जिस से यूजर को ये समझ में आता है की आप की पोस्ट किस  topic के ऊपर है । post title 65 characters की होती है ।

* Anchor Text :

Anchor text वो होती है जो आप की वेबसाइट के अंदर एक दूसरे page को link से जोड़ती है । वैसे anchor text किसी और website से भी आप की website या blog को जोड़ती है ।

# Choose Catchy Title :

जब भी पोस्ट को बनाये तो post title को eye catchy भी बनाये । eye catchy का मतलब ये होता है की आप की post का title attractive है, user friendly है । आप अपने post title में keywords का इस्तेमाल भी कर सकते है ।

अगर आप इन steps को follow करते है तो आप अपने blog post को अच्छे से लिखा सिख जायेंगे । अगर आप को हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ share जरूर करे । अगर आप ने हमारी blog website को अभी तक subscribe नहीं किया है तो अभी subscribe करे ।

 

Leave a Reply