how to remove acne in hindi

how to remove acne in hindi

दोस्तों आज हम बात करने वाले है की कैसे आप अपने मुँहासो को दूर करे । वैसे ये एक गंभीर समस्या रही है हर नौजवान की जब कोई भी युवा अवस्था में होता है तो ये मुँहासे उस आगे में बहुत ही होते है ।

how to remove acne in hindi

मुंहासे (pimples) की समस्या से बहुत से  लोग परेशान रहते हैं। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा होता है, पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें मुहांसों (pimples) की समस्या होती है।  दोस्तों ऐसा नहीं है की ये सिर्फ युवा को ही होते है ये किसी भी स्टेज की उम्र में हो सकते है, इसके होने का एक मैन कारण है गंदगी रखना । अब ये सवाल उठता है की गंदगी से कैसे तो यहाँ हम आप को बता दे की मुँहासे एक प्रकार का सूजन होता है, जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ग्रस्त हो जाती हैं ।

अगर आप भी मुँहासो से छुटकारा चाहते हो तो आप को कुछ बताओ की जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है जैसे –

  • आप दिन में दो बार अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोये ।

  • एक ही साबुन या फेस वाश का इस्तेमाल करे  ।

  • अपने तोलिये या रुमाल को हर दिन अच्छे से साफ़ करे यानि की धोये ।

  • अपने बिस्तर को साफ रखे और तकिये के कवर को भी साफ़ रखे ।

  • पानी का इस्तेमाल जरूर करे जितना हो सके उतना ।

  • जब भी घर से बहार जाये तो अपने चेहरे को  रुमाल से धक् सकते हो ।

  • अपने मुँहासो से छेड़ छाड़ बिलकुल भी न करे ।

  • फ़ास्ट फ़ूड का सेवन बहुत ही कम करे ।

  • आयल का इस्तेमाल  भी कम करे ।

  • चेहरे में कोई भी बिना ब्रांड की क्रीम को न लगाए ।

  • चेहरे में बार बार हाथ न रखे क्योंकि हाथ में बैक्टीरिया होते है ।

ये कुछ महत्वपुर्ण जानकारी है जिन को अपने डेली लाइफ में इस्तेमाल कर सकते है । अब बात करते है की घर में कैसे एक्ने यानि की मुँहासो को ठीक किया जाये ।

*चिरौंजी

थोड़ा सा चिरौंजी ले कर उस को गाय के दूध में  मिलाकर पेस्ट बना ले और फिर अपने  चेहरे में लगाए और सूखने के बाद  चेहरे को धो ले । इससे मुँहासो से निजात मिलता है ।

* चमेली का तैल

चमेली के तैल को सुहागे में मिलकर रात को सोने से पहले अपने  चेहरे में लगाए और सुबह उठकर बेसन में थोड़ा पानी मिलकर एक गाड़ा पेस्ट  बना ले और अपने  चेहरे में रगड़े ।

*शहद का इस्तेमाल करे

दोस्तों शहद का इस्तेमाल कर के भी आप अपने मुहसो से छुटकारा पा सकते हो । शहद को थोड़ा से रुई में ले  और अपने मुँहासो में लगाए । आप अपने  चेहरे को आधे घंटे बाद धो ले । अगर पानी गुनगुना होगा तो जायद अच्छा परिणाम मिलेगा ।

*नींबू का इस्तेमाल करे

दोस्तों नींबू में विटामिन कि बहुत ही मात्रा में होता है और इस  से मुँहासे  बहुत ही जल्दी से सूखते है और ठीक हो जाते है ।

*मसूर की दाल

दो चम्मच मसूर की दाल ले कर उस को बारीक़ पीस ले और इस में दूध और घी मिलाकर हल्का पतला पेस्ट बना ले और अपने मुँहासो में लगाए ।

*दालचिनी पाउडर, नींबू रस और शहद का लेप बनायें और रात में मुहासों पर लगा लें। सुबह उठकर अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो दें।

*सूखे संतरे के छिलके का  पाउडर बनाये और पानी मिलाकर लेप बनायें और मुहासों पर लगायें।

*मसले हुए अदरक को या अदरक के रस को मुंहासों पर रगड़ने से  मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है ।

*ठंडी कड़क चाय से मुंहासों का उपचार करने में बहुत ही मदद मिलती है ।

*टमाटर के गूदे को दिन में 2 से 3 बार लगाने से  भी मुंहासों को हटाया जा सकता है ।

फ्रेंड्स आप को ये आर्टिकल कैसे लगा हमे कमेंट करके जरूर बताना, अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करना ! अगर आप ने हमारी वेबसाइट को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी सब्सक्राइब करे !

 

Leave a Reply