How To Promote Hindi Blog Website

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आज हम बात करेंगे की आप अपने हिंदी ब्लॉग को कहाँ कहाँ प्रमोट (Promote) कर सकते हो जिससे आप को अधिक ब्लॉग ट्रैफिक (Blog Traffic) मिल सके और आप के ब्लॉग की एक नयी पहचान बने । नमस्कार मेरा नाम भास्कर जोशी है और में इस ब्लॉग का एडमिन हूँ तो चलिए सुरु करते है ।

How To Promote Hindi Blog Website

दोस्तों किसी भी ब्लॉग के आर्टिकल (Article) को लिखने के बाद सबसे बड़ा काम ये ही होता है की इस आर्टिकल को कहाँ शेयर करे, दोस्तों अगर आप ने इस आर्टिकल में बताई गयी बातो को इस्तेमाल किया तो आप के ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा ।

दोस्तों आप ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स (Social Networking Sites)  के बारे में तो जरूर ही सुना होगा और आप इनका इस्तेमाल भी बखूबी करते होंगे । तो जब भी आप अपने  ब्लॉग के आर्टिकल को लिखे तो आप अपने आर्टिकल को इन साइट्स में शेयर कर सकते है ।

* गूगल प्लस  (Google Plus) – दोस्तों गूगल प्लस दुनिया में फेसबुक (Facebook)  के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है इसका मतलब की गूगल प्लस में ज्यादा विजिटर (Visitor)  आते है । आपको सिर्फ अपने नए आर्टिकल का टाइटल (Title)  और लिंक ( Link) को गूगल प्लस में डालना है ।

  • गूगल कम्युनिटी (Google Community)  – गूगल कम्युनिटी में आप फेसबुक (Facebook)  की तरह अलग से कम्युनिटी बना सकते हो, कम्युनिटी बनाने के बाद अपनी आर्टिकल (Article) को शेयर करे ।

  • फेसबुक (Facebook) – दोस्तों फेसबुक का इस्तेमाल करना आप बहुत ही अच्छे से जानते ही होंगे, आपको हम बता दे की आप अपने ब्लॉग आर्टिकल को तीन तरीको ( 3 Ways) से फेसबुक में शेयर कर सकते हो ।

  1. फेसबुक पेज (Facebook Page) – आप अपने ब्लॉग के लिए फेसबुक पेज को बनाये और अपनी हर एक नई पोस्ट (New Post) को शेयर करे । जितने ज्यादा आप को फेसबुक पेज में लाइक (Facebook Like) मिलेंगे उतना ही ज्यादा आप की पोस्ट यानि आर्टिकल ज्यादा लोगो तक पहुँच सकती है । फेसबुक पेज को कैसे बनाये इसके लिए आप पिछली पोस्ट को पढ़ सकते है |
  2. फेसबुक ग्रुप (Facebook Group) – दोस्तों फेसबुक ग्रुप को बनाये और उसमे ज्यादा लोगो को जोड़े (Add) और अपने ब्लॉग पोस्ट को सभी के साथ फेसबुक ग्रुप  में  शेयर करे । आप फेसबुक में चाहे अपने ब्लॉग के नाम से ग्रुप बनाये या फिर किसी भी ग्रुप से जुड़ सकते है ।
  3. फेसबुक प्रोफाइल (Facebook Profile) – दोस्तों अपनी फेसबुक प्रोफाइल में आप अपने ब्लॉग का लिंक (Blog Link) जरूर डाले ताकि कभी भी कोई आप की प्रोफाइल को देखे तो उसको आप का ब्लॉग का लिंक भी दिख जाये ।

* पिनटेरेस्ट  (Pinterst)  –  दोस्तों पिनटेरेस्ट में आप अपने पोस्ट आर्टिकल की इमेजेज (Article Images)  को पिनटेरेस्ट में  शेयर कर सकते हो । अगर आप के पोस्ट की इमेज ओरिजिनल (Original)  है तो आप पिनटेरेस्ट का इस्तेमाल जरूर करे  आप को इसमें पिन का बटन  (Pin Button) मिलेगा उस का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग इमेजेज (Blog Images)  को शेयर कर सकते है ।

* ट्विटर (twitter)  – ट्विटर भी एक बहुत ही अच्छा साधन है अपने ब्लॉग को प्रमोट करने का आप इसमें अपने ब्लॉग टाइटल और लिंक को डाले याद रहे की आप के सभी वर्ड्स characters  140 से ज्यादा ना हो ।

* लिंक्डइन (Linkedin)  – दोस्तों ये एक प्रोफेशनल साइट (Professional Site)  है आप इसमें अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आप के ब्लॉग को देखे ।

  • यूट्यूब (Youtube)  – यूट्यूब गूगल की सर्विस है आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो दो तरीको से सबसे पहले आप एक विडियो (Video)  को बनाये उसमें ब्लॉग का नाम भी शो करवाये और विडियो को अपलोड (Upload)  कर दे । विडियो डिस्क्रिप्शन (Video Description)  में आप ब्लॉग का लिंक डाले ताकि यूजर (User) सीधे आप के ब्लॉग में आ जाये । क्योंकि सर्च रिजल्ट में यूट्यूब का रिजल्ट सबसे पहले आता है तो इस में आप को बहुत ही फायदा मिलेगा एक तो आप के विडियो का व्यू  (Youtube Video View) भी बढेगा और दूसरा अगर किसी को विडियो पसंद आया तो वो आप के ब्लॉग में भी आएगा ।

  • ईमेल न्यूज़लेटर (Email Newsletter)  – अपने ब्लॉग को बहुत ही अच्छे से प्रमोट करने के लिए आप ईमेल न्यूज़लेटर का इस्तेमाल करे,  इसके इस्तेमाल करने से अगर  कोई यूजर आप के ब्लॉग को सब्सक्राइब (Blog Subscribe)  करता है तो जब भी आप कोई भी पोस्ट को अपने ब्लॉग में डालेंगे तो ये अपने आप सभी यूजर तक आप के ब्लॉग पोस्ट लिंक  (Blog Post Link) को पहुँचा देगा । इसके इस्तेमाल से ना केवल नए यूजर (New User)  ही आप के ब्लॉग पर आएंगे बल्कि पुराने यूजर (Old User)  भी आप के ब्लॉग में फिर से आएंगे ।

 

दोस्तों ये कुछ बहुत ही सिंपल तरीके है जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है । ऐसा करने से आप के ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा । फ्रेंड्स आप को ये आर्टिकल कैसे लगा हमे कमेंट करके जरूर बताना, अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करना ! अगर आप ने हमारी वेबसाइट को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी सब्सक्राइब करे !

Leave a Reply