Patanjali Giloy Juice Benefits In Hindi

पतंजलि के उत्पादों में से एक ये भी है जिसको हम सब गिलोय के नाम से जानते है । दोस्तों वैसे तो मैंने पतंजलि के उत्पादों के बारे में और भी लिखा है आप उन को पड़ भी सकते है और बेहतर जानकारी ले सकते है । आज हम आप को गिलोय के बारे में बताने वाले है, गिलोय एक औषद्धि है जिस के इस्तेमाल से लाखो लोगो ने अपनी समस्या को दूर किया है । गिलोय के पत्ते को अगर आप देखेंगे तो ये आप को पान के पत्ते जैसे दिखेगा, ये पत्ता हरे रंग का होता है लेकिन इसकी खास बात ये है की ये पत्ता पतला होता है और ये तने के रूप में बढ़ता है ।

अगर आप को गिलोय का पत्ते नहीं मिल पाता है तो आप पतंजलि गिलोय का इस्तेमाल कर सकते है । आप को जो भी जानकारी हम देने वाले है आप इनका इस्तेमाल खुद से न करे, आप किसी भी डॉक्टर या वैद से परामर्श ले ।

patanjali giloy juice benefits in hindi

गिलोय के फायदे

 

1. कैंसर में उपयोगी – गिलोय का प्रयोग कैंसर जैसे बीमारी से लड़ने में किया जाता है, गिलोय कैंसर को रोकने में उपयोगी है । गिलोय से बनाई हुई दवाइयां आजकल मार्किट में उपलब्ध है ।

2. टॉक्सिन्स में उपयोगी – गिलोय का सेवन करने से हमारे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर आ जाते है, जिससे आप के बीमार होने का चांस बहुत ही कम हो जाता है ।

3. कमज़ोरी में उपयोगी – अगर आप को कमज़ोरी हो रही है तो आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते है, आप गिलोय का जूस बना कर पिए और साथ में एक चम्मच शहद भी ले । आप की सारी कमज़ोरी दूर हो जाएगी ।

4. पेचिस में उपयोगी – अगर आप को पेट की समस्या है तो आप सुबह उठकर गिलोय का जूस पिए आप की पेट की समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी ।

5. जुरिया में उपयोगी – अगर आप के चेहरे में जुरिया आ रही है या झाइयां आ रही है तो आप गिलोय को पीस कर इसका पेस्ट बना ले और अपने चेहरे में 15 मिनट तक लगाए और फिर ठन्डे पानी से चेरा धो ले आप को चेहरे की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा ।

गिलोय के बारे में जितना लिखा जाये उतना ही कम है आप को हमने कुछ खास बाते बताई है जिनका उपयोग आप घर में भी कर सकते है । ऐसे ही जानकारी के लिए अभी हमे subscribe करे ।

Leave a Reply