Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye Top 22 Important Tips

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आज हम हिंदी ब्लॉग के ट्रैफिक (Blog Traffic)  के ऊपर बात करेंगे की कैसे आप अपने हिंदी ब्लॉग में ट्रैफिक को बढ़ाये (How to increase hindi blog traffic)  । वैसे मैंने ऐसे बहुत सी पोस्ट को लिखा है आप उनको भी पढ़ कर और जानकारी ले सकते है,  तो चलिए सुरुआत करते है । नमस्कार मेरा नाम भास्कर जोशी है और में इस ब्लॉग का एडमिन हूँ ।

दोस्तों रिसर्च से पता चला है की 95% ब्लॉगर इस फील्ड में फ़ैल हो जाते है जबकि सिर्फ 5% ब्लॉगर ही सफल हो पाते है तो इस का सिर्फ एक ही कारण होता है और वो ये होता है की उनके ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक का न आना । जिसके कारण वो अपना ब्लॉग को बंद कर देते है । हम आप को कुछ ऐसी जानकारी दे रहे है की कुछ ही समय में आप के ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा बस आप को इन टिप्स को फॉलो करना होगा ।

how to increase blog traffic

Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye Top 22 Important Tips :

  1. ज्यादा पोस्ट को लिखे ( Jayda post ko likhe) – दोस्तों ब्लॉग ट्रैफिक के काम होने का एक मैन कारण ये भी होता है की आप के ब्लॉग में काम पोस्ट का होना । जिसके कारण यूजर को अपनी पसंद की जानकारी नहीं मिलती और वो फिर दोबारा आप के ब्लॉग में विजिट नहीं करता । ब्लॉग ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को बढ़ाए । लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप कुछ भी लिख कर पोस्ट को बड़ा दे जो हाल की जानकारी होगी सिर्फ उन्ही को लिखे ।

  2. ब्लॉग कंटेंट का अच्छा होना (Blog content ka accha hona) – दोस्तों अगर आपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ा भी दिया फिर भी आप के ब्लॉग में ट्रैफिक आने का % काम ही होगा, पर अगर आप ने अपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ाया और बहुत ही अच्छा कंटेंट को लिखा जिससे यूजर को उसकी पसंद की जानकारी मिली तो वो फिर से आप के ब्लॉग में आएगा । ये भी हो सकता है की वो आप के ब्लॉग पोस्ट को शेयर भी करे । दोस्तों कंटेंट को अपने लिए कभी भी नहीं लिखे, सिर्फ कंटेंट को लिखते समय आप को सिर्फ अपने यूजर का ही ध्यान रखना है और फिर लिखे |

  3. लॉन्गर कंटेंट लिखे (Write longer content) – ब्लॉग कंटेंट को कुछ ही शब्दो में न लिखे जैसे कंटेंट 500 – 800 वर्ड्स का होना । अपने कंटेंट को बढ़ाए क्योंकि सर्च इंजन ज्यादा कंटेंट को प्राथिमिकता देता है आप अपनी हर एक पोस्ट में काम से काम 2000 – 3000 वर्ड्स का इस्तेमाल करे ।

  4. ईमेल लिस्ट बनाये (Create email list) – अपनी पोस्ट को तुरंत एक दूसरे को पहुँचाने के लिए ईमेल करे, क्योंकि ईमेल आज के ज़माने में एक बहुत ही सस्ता साधन है वैसे तो गूगल या बाकी सर्च इंजन आप को फ्री में ईमेल करने देते है । पर जब बात आती है एक साथ हज़ारो तक ईमेल को भेजने की तब आप को किसी ऐसी साइट में जाना होता है और ऐसी सर्विस देती है जैसे – मेलचिम्प । पर सबसे पहले ईमेल लिस्ट को बनाये अगर ऐसा नहीं हो सकता है तो ईमेल डेटाबेस को खरीद ले ।

  5. गेस्ट ब्लॉग करे (Guest blog) – दोस्तों ब्लॉग ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए आप गेस्ट ब्लॉग्गिंग कर सकते हो । गेस्ट ब्लॉग्गिंग का मतलब ये होता है की आपने किसी और ब्लॉग के लिए पोस्ट को लिखा, पर इस बात का ध्यान रखे की गेस्ट पोस्ट उसी ब्लॉग के लिए करे जहा पहले से ही बहुत ब्लॉग ट्रैफिक आता हो ।

6. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करे (SEO kare ) – दोस्तों ब्लोग्गेर्स के फ़ैल होने का एक कारण ये भी है की वो अपने ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन नहीं करते या नहीं करवाते । जिसके कारण उनका ब्लॉग सर्च रिजल्ट नहीं नहीं आ पाता और उनको ट्रैफिक भी नहीं मिलता । आप ऐसी गलती को न करे अगर आप को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना आता है तो जरूर करे नहीं तो किसी से भी करवाये ।

  1. पैसो में ब्लॉग लिंक शो करवाये (Paid Links) – दोस्तों ये तरीका भी अच्छा है क्योंकि जिसमे पहले से ही बहुत ट्रैफिक आता है आप उसी ब्लॉग में कुछ पैसे देकर अपने ब्लॉग का लिंक डलवा सकते हो इससे आपको दो तरीके से फायदा होगा पहला आप को एक बैकलिंक्स मिल जायेगा और दूसरा अगर किसी ने उस लिंक में क्लीक किया तो आप को ट्रैफिक मिलेगा ।

  2. इंटरव्यू ले (Interview le) – दोस्तों किसी प्रसिद ब्लोग्गेर्स का इंटरव्यू ले और उसको अपने ब्लॉग में पोस्ट बना कर शेयर करे और जिसका इंटरव्यू आप ने लिया है उनसे ये कहे की आप हमारे इस पोस्ट को अपने ब्लॉग में शेयर करे । इससे भी आप को ट्रैफिक मिलेगा ।

  3. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे ( Use social media) – सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूर करे इसमें फेसबुक, ट्विटर, लिंकेडीन, गूगल प्लस, पिंटरेस्ट, आदि शामिल है ।

  4. फेसबुक ग्रुप (Facebook group) – दोस्तों फेसबुक में एक ग्रुप बनाये और उसमें बाकी ब्लोग्गेर्स की मदद करे जैसे किसी भी टॉपिक में बात करे, या कोई सवाल जवाब । याद रहे वहा आप अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी अपने उत्तर के साथ शेयर जरूर करे । ताकि जिसने आप से सवाल किया है उसको अच्छा उत्तर मिल जाये और आप को ट्रैफिक ।

  5. सोशल शेयर बटन का इस्तेमाल करे (Use social share button) – दोस्तों बहुत से ब्लोग्गेर्स इस मैन पार्ट को भूल जाते है, जितना आप का ब्लॉग पोस्ट शेयर होगा उतना ही आप को ज्यादा ट्रैफिक ही मिलेगा । तो आप भी सोशल शेयर बटन का इस्तेमाल जरूर करे ।

  6.  गूगल एडवर्ड्स का इस्तेमाल करे (Use google adwords) – दोस्तों गूगल एडवर्ड्स के इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्दी ट्रैफिक को पा सकते हो और अपने ब्लॉग को पॉपुलर भी कर सकते हो । गूगल एडवर्ड्स एक पैड तरीका है इसमें आप अपने हिसाब से बजट को तय करते है । ये तरीका आसान है ट्रैफिक को हासिल करने का आप इसका इस्तेमाल तभी करे जब आप के पास एक बजट हो ।

  7.  सही कीवर्ड्स का चुनाव (Choose right keywords) – दोस्तों बहुत से ब्लोग्गेर्स को ये नहीं पता होता की उनकी पोस्ट में कौन सा कीवर्ड्स आएगा । ब्लोग्गेर्स कीवर्ड्स प्लानर में जा कर सर्च कर लेते है, और कीवर्ड्स को यूज़ भी कर लेते है लेकिन अगर आप को ये ही नहीं पता होगा की आप की पोस्ट में  किस तरह का कीवर्ड्स आएगा तो आप सर्च रिजल्ट में नहीं आ पयोगे । इसीलिए जब भी आप पोस्ट को लिखे तो इस बात का भी ध्यान रखे की कौन सा कीवर्ड्स आप की पोस्ट के अनुसार है ।

  8. पोस्ट टाइटल (Post title) – बहुत से ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट टाइटल को ऑय कैटचिंग नहीं बनाते जिसके कारण यूजर उनमे क्लिक ही नहीं करते । जब भी आप कोई भी पोस्ट को लिखे आप इस बात का ध्यान भी रखे की आप की पोस्ट का टाइटल ऑय कैटचिंग होना चाइए ।

  9. पोस्ट डिस्क्रिप्शन (Post description) – टाइटल को बनाने के बाद पोस्ट डिस्क्रिप्शन को अच्छे से लिखना होता है लेकिन कुछ इसमें भी मात खा जाते है । दोस्तों यूजर दो तरह से आप की पोस्ट को देखता है सबसे पहला टाइटल है और फिर पोस्ट डिस्क्रिप्शन अगर ये दोनों ही अच्छे से डिफाइन किये गए होंगे तभी यूजर क्लिक करके आप की पोस्ट में आएगा ।

  10. ब्लॉग स्पीड (Blog speed) – ये भी एक मैन पार्ट है जिसके वजह से आप को ट्रैफिक नहीं मिल पाता । दोस्तों अगर आप के ब्लॉग पोस्ट पर क्लिक करते ही वो 2-4 सेकंड में नहीं खुलता है तो यूजर उस पेज को बंद कर देता है, और फिर दोबारा विजिट नहीं करता । आप इस बात का भी ध्यान रखे की आप के ब्लॉग पोस्ट पर click करते है वो जल्दी से खुल जाये ।

  11.  रेस्पोंसिव ब्लॉग (Responsive blog) – आजकल के समय में यूजर कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं करते क्योंकि इनकी जगह नए मोबाइल फोनो ने ले ली है । इस केस में अगर आप की साइट मोबाइल फ़ोन में सही से नहीं ओपन होगी तब भी यूजर आप के ब्लॉग पोस्ट में विजिट नहीं करेगा । आप अपने ब्लॉग थीम को रेस्पोंसिव ही चूस करे ।

  12. सोशल मीडिया में विज्ञापन (Social media advertising) – अगर आप के पास एक बजट है तो आप सोशल मीडिया में विज्ञापन दे सकते है । क्योंकि सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है इसलिए आप को इस विज्ञापन से भी बहुत सा ट्रैफिक मिलेगा ।

  13. दोस्तों यूजर अपने लिए आप के ब्लॉग में आते है, की उनको कुछ नया सिखने को मिलेगा । इसीलिए आप को पोस्ट को बहुत ही सूंदर लिखना होगा ताकि यूजर आप के ब्लॉग का दीवाना बन जाये और आप के ब्लॉग पोस्ट का एक नियमित विजिटर बन जाये

  14. आप अपने ब्लॉग का अच्छा डिजाईन बनाये ताकि यूजर को सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाये ।

  15. जब भी यूजर आप से कोई भी सवाल पूछे आप उसका तुरंत ही जवाब दे ताकि आप की एक अच्छी छवि यूजर के माइंड में बैठ जाये ।

  16. अपने ब्लॉग में जितना आप को आता है उतना ही पोस्ट को लिखे फालतू के बारे में ना लिखे ।

दोस्तों ये कुछ खास टिप्स है जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग में ट्रैफिक को ला सकते है, दोस्तों अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जिनको इसकी बहुत ज्यादा जरुरत है । आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी करे ताकि आप को ऐसे ही अच्छी जानकारी हर दिन मिल सके ।

Leave a Reply