Blogging Mein Hone Wali Galtiya

हेल्लो दोस्तों, कैसे हो आज हम ब्लॉग्गिंग में होने वाली कुछ गलतियों के ऊपर बात करेंगे । हर एक ब्लॉगर का सपना होता है की उसका ब्लॉग सबसे अच्छा हो, उसके ब्लॉग में सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता हो, उसके ब्लॉग से उसकी ज्यादा कमाई होती हो । लेकिन अक्सर कुछ ऐसी गलती हो जाती है जिसके कारण हर एक ब्लॉगर का सपना,  सपना ही रह जाता है । तो ऐसी कौन सी गलती है जिसके कारण  ब्लॉगर सफलता हासिल नहीं कर पाता । नमस्कार मेरा नाम भास्कर जोशी है और में इस ब्लॉग का एडमिन हूँ ।

दोस्तों आपने इस बात में शायद ही कभी ध्यान दिया होगा की, आप कुछ भी आर्टिकल को लिखने से पहले उस आर्टिकल को सर्च इंजन  में चेक करे तो आप को बहुत से वैसे ही आर्टिकल मिल जायेंगे । तो इस परिस्थिति में एक ब्लॉगर ये सोचता है की सभी को कुछ न कुछ पता है और वो फिर अपने ब्लॉग में ज्यादा जानकारी नहीं लिखता । एक नए ब्लॉगर को सिर्फ कुछ न कुछ लिखना ही होता है तो ऐसी स्थिति में वो ऐसी कोई भी बात नहीं लिखता है जो उसको एक कामयाब ब्लॉगर बना दे । जो की एक सबसे बड़ी गलती है ब्लॉग्गिंग में सफलता ना पाने के लिए ।

blogging mein hone wali mistake

कुछ और गलती ब्लॉगर के द्वारा

  • आलसी होना  – दोस्तों बहुत से लोग अपनी ज़िन्दगी में आलसी स्वभाव के होते है, हर एक काम को अगले दिन के लिए टाल देते है । अगर ऐसे में कोई आलसी ब्लॉगर होगा तो वो भी अपने ब्लॉग्गिंग करियर में आलस से ही काम करेगा । यहाँ आलस का मतलब है की वो दुनिया से अपडेट नहीं है और पुरानी जानकारी ही शेयर करता है, या करेगा ।

Kis Tarah Ka Blog Banakar Kamaye Jayda Paise

  • जल्दी सफलता की चाहत – सफलता हर किसी को चाइए लेकिन आज ही कोई आर्टिकल को लिखा और शेयर किया और ये चाहना की मुझे अभी से ही अच्छा परिणाम मिलेगा ये तो गलत है ना । दोस्तों सभी को जल्दी से ही सफलता हासिल करनी है, अमीर बनना है लेकिन समय नहीं देना ब्लॉग्गिंग में । किसी सक्सेस ब्लॉग का ही आर्टिकल को थोड़ा सा चेंज करके लिखना और ये चाहना की मुझे सफलता चाइए ये भी एक गलत सोच है जो की ब्लॉग्गिंग में कभी भी नहीं करनी चाइए ।

  • समय नहीं देना – बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग को कुछ ही समय दे पाते है, और रोज़ाना कुछ अपडेट नहीं करते तो ऐसे में ब्लॉग्गिंग में सलफता नहीं मिलती । आपको हर दिन ज्यादा समय देना होगा ताकि आप हर दिन कुछ न कुछ अपडेट देते रहे ।

How To Write A Blog Post In Hindi

  • कुछ ना सीखना  – दोस्तों मान लेते है की आप को थोड़ा सा पता चल गया है की ब्लॉग कैसे लिखते है, लेकिन अगर आप आगे सीखेंगे ही नहीं तो आप आगे कैसे बढ़ोगे । यही गलती कुछ ब्लॉगर करते है उनको ये लगता है की उनको सब कुछ आता है, अब बस ऐसी किसी भी आर्टिकल को लिख दूंगा और मेरे ब्लॉग  में बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा । ये एक गलत सोच है ।  दोस्तों ब्लॉग्गिंग में हर दिन कुछ न कुछ नया अपडेट होता ही रहता है इसके लिए आप को हर दिन कुछ न कुछ नया  सीखना ही होगा ताकि आप को अपने साथी ब्लोग्गेर्स को टक्कर दे सके  ।

  • अच्छी जानकारी न देना – कुछ ब्लॉगर अपने ब्लॉग में अच्छी जानकारी नहीं देते जिसके कारण विजिटर उनके ब्लॉग में आते नहीं है । जैसे मान लेते है की आप को ब्लैक हैट सीओ की जानकारी देनी है लेकिन आप ने उन बातो को नहीं लिखा जो किसी यूजर के लिए महत्वपूर्ण है । जो की एक बहुत बड़ी गलती है, दोस्तों हम ब्लॉग्गिंग में गलती खुद ही करते है लेकिन उन गलती से कुछ भी नहीं सीखते है । जिसके कारण हम ब्लॉग्गिंग में सफल नहीं हो पाते ।

  • ब्लॉग थीम – ब्लॉग्गिंग में होने वाली गलतियों में से एक गलती ये भी है की ब्लॉग थीम का अच्छा डिजाईन नहीं होना जिसके कारण यूजर को कुछ भी समझ में नहीं आता है की आप का ब्लॉग किस तरह की जानकारी देता है । अगर आपको ब्लॉग्गिंग में सफल होना है तो एक अच्छी थीम का इस्तेमाल करे, जो की मोबाइल में भी आसानी से खुल जाये ।

How To Promote Hindi Blog Website

  • भाषा – ये भी एक गलती ही है की ब्लॉगर अपने आर्टिकल में किसी एक भाषा का इस्तेमाल नहीं करता है जिसके कारण यूजर समझ ही नहीं पाता है की इस आर्टिकल में लिखा क्या गया है । कभी एक लाइन हिंदी तो कभी दूसरी लाइन इंग्लिश, ऐसे में कोई भी यूजर आप  के ब्लॉग में  फिर से विजिट नहीं करेगा । इस गलती से बचने के लिए एक ही भाषा का इस्तेमाल करे, अगर आप का ब्लॉग हिंदी में है तो हिंदी शब्दो का है इस्तेमाल करे, अगर आप का ब्लॉग इंग्लिश में है तो इंग्लिश शब्दो का ही इस्तेमाल करे ।

  • पॉप अप का इस्तेमाल करना  (Pop up ) – पॉप अप का इस्तेमाल करना तो ठीक है लेकिन हद से ज्यादा करना ये गलत है, कुछ ब्लोग्गेर्स इसका इस्तेमाल बहुत करते है जैसे- पेज खुलते ही पॉप अप का आ जाना, पेज को थोड़ा निचे करते ही फिर से पॉप अप का आ जाना । इसके लगातार इस्तेमाल करने से यूजर फिर आप के ब्लॉग में नहीं आता है, क्योंकि ये गलती आप के द्वारा की गयी होती है इसके लिए आप किसी और को जिम्मेदार नहीं कह सकते है ।

* एडवरटाइजिंग (Advertising)  – ब्लॉग्गिंग में पैसे कमाने के लिए एडवरटाइजिंग करते है, लेकिन हद से ज्यादा एडवरटाइजिंग करना ये एक गलती हो सकती है । अगर आप के पेज में सिर्फ एड ही होंगे तो यूजर क्या पड़ेगा उस  पेज में । इसीलिए आप को अपने ब्लॉग में ज्यादा एड नहीं लगाने है, अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हो तो ।

  • धीमी ब्लॉग स्पीड –  अगर आप का ब्लॉग यूजर के क्लिक करते ही कुछ ही सेकंड में ओपन नहीं होता है तो ये एक गलती आप को बहुत ही भारी पड सकती है । इस गलती से बचने के लिए आप को अपने ब्लॉग इमेज के साइज को काम करना होगा । ज्यादा एड से भी बचना होगा क्योंकि ज्यादा एड होने से भी पेज जल्दी से ओपन नहीं होता है ।

  • कुछ हट कर न लिखना – अगर आप के ब्लॉग आर्टिकल में दुसरे ब्लॉग की तरह ही जानकारी होगी तो ये गलती भी आप को नुकसान पहुँचा  सकती है । क्योंकि यूजर को हर ब्लॉग में कुछ नया चाइए इसके लिए आप को अपने ब्लॉग में कुछ हट कर लिखना होगा ताकि यूजर आप के ब्लॉग का दीवाना हो जाये ।

  • ब्लॉग टाइटल – दोस्तों ये एक एहम रोल अदा करता है ब्लॉग की सफलता के लिए, लेकिन कुछ ब्लॉगर इस पर ध्यान ही नहीं देते और कुछ भी टाइटल में लिख देते है, जोकि एक बहुत ही बड़ी गलती है । अगर आप ने अभी तक ऐसा कुछ भी किया है तो उसको अभी ठीक करे ।

दोस्तों ये कुछ महत्वपूर्ण जानकारी ही जिसके कारण ही ब्लॉगर सफलता हासिल नहीं कर पता ब्लॉग्गिंग में । हमने कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया है जो की हर किसी से कभी भी हो सकती है, अगर हमसे कोई गलती रह गयी हो तो हमे कमेंट करके बताये की हमने इस गलती के बारे में नहीं लिखा है, हम फिर उस गलती के बारे में जरूर ही लिखेंगे ।

दोस्तों अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जिनको इसकी बहुत ज्यादा जरुरत है । आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी करे ताकि आप को ऐसे ही अच्छी जानकारी हर दिन मिल सके ।

 

Leave a Reply