खुद का बिज़नस कैसे करे मोटिवेशनल स्टोरीज

हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सब आज हम आप को बातएंगे की अपना खुद का बिज़नस कैसे करे ! ये स्टोरीज हर उन सभी बिजनेसमैन के लिए है जो अभी सुरुआत कर रहे है बिज़नस की !

पहले आप को बिज़नस की परिभाषआ बता दे !

बिज़नस क्या होता है !

खुद का बिज़नस कैसे करे मोटिवेशनल स्टोरीज

फ़्रैन्डन्स बिज़नस वो होता है जिस में आप का कोई बॉस नहीं है ! आप जो भी काम कर के पैसे कमाए बिना किसी बॉस के वो बिज़नस होता है ! या अगर ये कहे की जिस भी काम में आप खुद जुड़े हो बिना किसी बॉस के वो बिज़नस है !

 

बिज़नस क्यों करे ?

फ्रेंड्स ये एक सवाल है जिस का आंसर कोई भी नहीं जानता है की बिज़नस क्यों करे ! अगर हम किसी भी बिजनेसमैन से ये पूछे की आप बिज़नस क्यों करते हो तो उन का जवाब क्या होगा ! शायद ये कहे की अपनी इच्छा से या खुद का ही बिज़नस करना था या बिज़नस में अच्छा प्रॉफिट होता है ! लेकिन सही आंसर कोई नहीं देता है !

 

हम बताते है की अपना खुद का बिज़नस क्यों करे

फ्रेंड्स अगर आप जॉब करते हो तो आप को डेली एक ही काम करने को मिलेगा जिस से आप कुछ ही टाइम में ऊब जाओगे ! फिर आप को काम करने में मज़ा नहीं आएगा ! लेकिन अगर आप कुछ नया करना चाहते हो या आप के पास कोई ऐसा आईडिया है जो नया है और जिस से आप का फायदा तो हो साथ ही साथ औरो का भी तो उस आइडियाज में काम करना ही बिज़नस है !

खुद का बिज़नस करने से आप दुनिया को ये बताते हो की आप में भी किसी भी काम को करने की शक्ति है और आप किसी भी परिस्थिति में अपने बिज़नस को संभाल सकते हो !

 

लेकिन सभी के बिज़नस सक्सेसफुल नहीं होते ऐसा क्यों होता है ?

दोस्तों अगर आप बिना किसी नॉलेज के कोई भी काम को स्टार्ट कर दोगे तो एक दिन उस काम को आप को बंद ही करना पड़ेगा ! अगर आप अपना पूरा ध्यान बिज़नस में नहीं लगाते हो तो भी आप को अपना बिज़नस बंद ही करना पड़ेगा !

दोस्तों एक बात का ध्यान रखे की बिज़नस की सुरुआत करना आसान है लेकिन उस को कामयाब बनाये रखना बहुत ही मुश्किल है !

हम आप को क्रिकेट  से जुडी एक स्टोरीज को बताने जा रहे है इस स्टोरीज को ध्यान से पड़े

फ्रेंड्स कोई भी बेस्टमैन ये सोच कर इनिंग स्टार्ट नहीं करता की आज उसे सतक बनाना है बल्कि वो ये सोच कर खेलता है की अपनी टीम को कैसे आगे बढ़ाये रनों से !  कोई भी बॉलर ये सोच कर बोलिंग नहीं करता है की आज उस को पाँच विकेट लेने है बल्कि ये सोच कर बोलिंग करता है की अपनी टीम के लिए किस तरह से बोलिंग करे की दूसरी टीम को कम रनों में रोका जाये !

इन स्टोरीज को ध्यान से पड़े और सोचे की बिज़नस में रिजल्ट एक या दो दिन में नहीं मिलता है इस में टाइम लग सकता है !  ये स्टोरीज उन के लिए है जिन का बिज़नस अभी तक सुससफुल नहीं हुआ है !

एक और स्टोरीज को देखते है की आप जिम में गए और पहले ही दिन आप ने दस किलो का डम्बल को उठाने की कोशिस की इस में दो स्थिति है या तो आप डम्बल को उठा लेंगे या फिर आप को किसी की हेल्प की जरुरत होगी ! ठीक बिज़नस भी ऐसा ही है !

हो सकता है की सुरात में डम्बल को न उठा पाए अगले एक महीने तक तो क्या आप हार मानगे अपनी  नहीं न  फिर बिज़नस में ही ऐसा क्यों सोचते हो की मुझसे ये नहीं हो सकता है !

दोस्तों हम उस समय मेहनत करना छोड़ देते है जब हमे रिजल्ट मिलने ही वाला होता है इस बात को धयान से पड़े और फिर से बोले इस लाइन को !

बिज़नस करना है तो आप के पास  हिम्मत होनी चाइये और आप पूरी तरह से उस में लगे रहे बिना किसी टेंशन के !

फ्रेंड्स ऐसे ही और बिज़नस स्टोरीज को हम आप के सामने लाते रहेंगे इस के लिए प्लीज हमे सब्सक्राइब करे ताकि आप को अच्छी इनफार्मेशन मिल सके !

Leave a Reply