Vajan ko kaise badaye hindi mein jaane

हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सब आज हम वजन को बढ़ाने के ऊपर बात करने वाले है ! मेरा ये मानना है की अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पड़ेंगे तो आप निश्चिन्त ही अपने वजन को काफी आसानी से बड़ा सकते है ! दोस्तों इस आर्टिकल को हम दो भागो में बाटेंगे एक में हम ये बात करेंगे की वजन क्यों नहीं बढ़ता है और दूसरे में ये बात करेंगे की वजन को किस तरह से बढ़ाये !

फ्रेंड्स आज के समय में किसी के पास इतना टाइम नहीं होता है की वो अपने बॉडी में ध्यान दे, और खास कर के जो नौकरी करते है उन के पास तो समय जरा सा भी नहीं होता है ! तो वो अपने बॉडी में ध्यान कैसे दे, कैसे अपनी बॉडी को फिट रखे ये एक सवाल है ?

Vajan ko kaise badaye

वजन क्यों नहीं बढ़ता है ?

दोस्तों आप इस बात से सहमत जरूर होंगे जो हम बताने वाले है और अगर आप इस बात से सहमत नहीं होते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है !

बहुत समय में ऐसा देखा गया है की जब भी आप को भूख लगती है तो आप कुछ ना कुछ खा लेते है, जिस से आप की भूख कुछ देर के लिए शांत हो जाती है ! लेकिन जब खाने का समय होता है तब आप ज्यादा खा नहीं सकते क्योंकि आप ने थोड़ी देर पहले ही कुछ खाया होता है ! जिस से आप को भूख भी कम लगती है और आप कम ही खा पाते है !

कुछ लोग ज्यादा व्रत को रखते है जिस कारण उनको सही मात्रा में पौष्टिक भोजन नहीं मिल पता है !

कुछ भी खाने से पहले चाय को पीना  जैसे मान लो की आप कही जाते है और वहां आप ने चाय पी ली जिस से ये हुआ की अब आप को भूख भी काम लगेगी !

अगर आप को कोई बीमारी है तब भी आप का वजन नहीं बढ़ता है !

फ्रेंड्स ऐसे बहुत से कारण होते है जो आप का वजन नहीं बढ़ने देते है ! लेकिन अगर आप ऐसा करे तो आप का वजन जरूर ही बढेगा !

वजन को बढ़ाये इन तरीको से

दोस्तों वजन को बढ़ाने के लिए भी बहुत से उदाहरण है जिन को आप इस्तेमाल कर सकते हो और अपने वजन को आसानी से बड़ा भी सकते हो !

पोष्टिक आहार

दोस्तों अपने भोजन के समय में आप अपने खाने में पोष्टिक आहार को शामिल करे जैसे दलिया, सूप, दाले, सलाद, आदि आदि !

तीन समय भोजन करना

फ्रेंड्स बहुत से लोग दो टाइम ही भोजन करते है, आप ऐसा न करे और तीनो टाइम समय में भॊजन करे ! आप अपने भोजन में अच्छे खाने का इस्तेमाल करे जो ताज़ा बना हो ! बासी खाने का इस्तेमाल कम ही करे !

पर्याप्त नींद ले

फ्रेंड्स ऑफिस वर्क के साथ समय नहीं मिल पता फॅमिली के साथ समय बितनाने का और फिर आप देर में सोते हो जैसे रात को बारह बजे तक सोना ! ये एक सही आदत नहीं है आप कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर ले ताकि आप की बॉडी को रेस्ट मिले !

व्ययाम करे

आप सुबह जल्दी उठ कर व्ययाम जरूर करे जैसे योग, दौड़ना, साइकिल चलना, जिम जाना आदि आदि ! अगर आप ऐसा करते है तो आप की बॉडी में रक्त संचार बहुत ही तेज़ी से होगा और आप को भूख भी लगेगी ! ज्यादा भूख लगने से आप ज्यादा खाना को खयेंगे और आप का वजन भी बढेगा ! और साथ ही साथ व्ययाम को करने से आप की बॉडी एक दम फिट भी रहेगी !

तनाव रहित रहे

फ्रेंड्स आज के समय में किस को टेंशन नहीं है, किसी को काम करने की, किसी को कुछ नया करने की, किसी को कुछ, किसी को कुछ करने की ऐसे में हम सिर्फ उसी के बारे में सोचते रहते है ! और टेंशन ले लेते है,  आप ऐसी कोई भी टेंशन को न ले जिस से आप की बॉडी में फर्क आये !

दुध पिए

फ्रेंड्स दुध पिए सुबह और शाम, क्योंकि दुध में कैल्शियम, वसा, और विटामिन होता है जो हर किसी के लिए बहुत ही जरूरी है होता है ! अगर आप को दुध पसंद नहीं है तो आप इस में कुछ मिला भी सकते है जैसे चॉक्लेट सप्लीमेंट, केला, आम, आदि !

फल का इस्तेमाल करे

फ्रेंड्स फल का इस्तेमाल अगर आप नहीं करते है तो इन का इस्तेमाल जरूर करे क्यों की ये आप का वजन को काफी आसानी से बढ़ा  देते है ! केला जरूर ही खाया  करे क्यों की इस से आप का वजन बहुत ही जल्दी से बढ़ता है !

ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल

वजन को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल जरूर करे, ड्राई फ्रूट्स आप की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है !

नॉन वेजीटेरियन

अगर आप नॉन वेजीटेरियन है तो आप चिकन का इस्तेमाल करे, मछली  खाये, बकरे का मीट भी खा सकते है ! आप अंडे का इस्तेमाल करे आदि आदि ! लेकिन जायद मीट का इस्तेमाल ना करे !

पनीर का इस्तेमाल करे

दोस्तों पनीर का इस्तेमाल जरूर किया करे क्यों की इस में बहुत सा प्रोटीन होता है ! इसी लिए इसका इस्तेमाल जरूर किया करे आप सोयाबीन का भी इस्तेमाल करे, राजमा का इस्तेमाल भी करे !

फ्रेंड्स आप को ये आर्टिकल कैसे लगा हमे कमेंट करके जरूर बताना, अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया में शेयर जरूर करना ! अगर आप ने हमारी वेबसाइट को अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी सब्सक्राइब करे !

 

Leave a Reply