Seo Kya Hai ? Seo Complete Information In Hindi.

हेलो दोस्तों कैसे हो आज हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की बात करेंगे ! क्या होता है seo इस के बारे में हम विस्तार से जानेगे आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढे क्यों की ये बहुत ही जरूरी होता है किसी भी वेबसाइट के प्रमोशन के  लिए !

 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

seo kya hota hai.,

दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) एक तकनीक और तरीका है जिस के जरिये हम वेबसाइट के विजिटर को इनक्रीस करते है और साथ ही साथ वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेजेस (SERP) में भी लाते है !  यहाँ पर हम सर्च इंजन की बात कर रहे है ! सर्च इंजन को आप सभी बहुत ही अच्छे से जानते होंगे लेकिन हम आप को थोड़ी सी जानकारी दे दे सर्च इंजन के बारे में !

 

सर्च इंजन (Search Engine) क्या होता है !

सर्च इंजन एक फिल उप फोरम होता है जिस में हम कीवर्ड्स की मदद से कुछ भी सर्च करते है ! चाहे आप कोई गेम डाउनलोड करने के लिए उस का इस्तेमाल करे, या आप कोई फिल्म को देखने के लिए इस्तेमाल करे !

 

सर्च इंजन के उदाहरण

वैसे तो बहुत से सर्च इंजन आज के समय में इन्टरनेट में मौजूद है लेकिन कुछ सर्च इंजन खास है और जिन को हर कोई यूजर यूज़ करता है ! जैसे – गूगल (Google), बिंग (Bing), याहू (Yahoo), मसन (MSN), और भी कई…

हम फिर से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  (SEO)में लौटते है ! दोस्तों अगर आप न्यू (New) है और आप को बेसिक जानकारी चाइये तो आप इस को ऐसे भी समझ सकते है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) एक तकनीक है जिस में हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेजेज में लाते है जैसे आर्गेनिक तरीके  (Organic Ways) से या पेड (Paid Ways)  तरीके से !

यहाँ हम ने आर्गेनिक तरीके का जिक्र किया है आप इस वर्ड को जानते होंगे लेकिन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  (SEO) इस वर्ड का यूज़ हम ऐसे करते है जैसे आप की वेबसाइट का रिजल्ट सर्च इंजन में आ रहा है बिना पैसे खर्च किये ! तो जो ये रिजल्ट आया है उस को हम आर्गेनिक रिजल्ट (Organic Result)  कहते है !

पेड (Paid) तरीके से आप जानते ही होंगे की हमने अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के रिजल्ट पेजेस में लाने के लिए पैसे खर्च किये होंगे !

ये दोनों तरीके ही कामयाब है लेकिन आर्गेनिक तरीके में समय लगता है और पेड (Paid)  तरीके में टाइम नहीं लगता ! आर्गेनिक रिजल्ट आप की वेबसाइट के लिए लॉन्ग टर्म रिजल्ट (Long Term Result)  शो करता है जबकि पेड (Paid)  तरीके से आप का रिजल्ट तब तक ही आता है जब तक आप पैसे खर्च करते हो !

दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)  में बहुत से तरीको का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये दो तारीको का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है जैसे –

ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन  (On Page Optimization)

ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन  (Off Page Optimization)

दोस्तों हम अपनी पोस्ट में इन दोनों तरीको के बारे में बता चुके है आप उन पोस्ट को पढ़ कर जानकारी ले सकते है  लेकिन हम आप को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता दे इन दोनों तरीको के बारे में !

ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन  (On Page Optimization)

दोस्तों जो भी काम हम अपनी वेबसाइट के अंदर करते है उस को ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन कहते है ! जैसे वेबसाइट टाइटल (Website Title)  को बनाना, वेबसाइट डिस्क्रिप्शन (Website Description)  को बनाना, वेबसाइट ऑल्ट टेक्स्ट (Website Alt  Text) को बनाना, वेबसाइट के लिए कीवर्ड्स  (Website Keywords) का यूज़ करना, वेबसाइट कंटेंट (Website Content)  को बनाना आदि ! बिना ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन के हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में नहीं ला सकते है !

 

ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन  (Off Page Optimization)

दोस्तों ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन में हम वेबसाइट के बहार काम करते है जैसे  वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स (Website Backlinks) बनाना, फोरम पोस्टिंग (Forum Posting)  करना, आर्टिकल सबमिट (Article Submit) करना, और इन सबसे महत्वपूर्ण सभी सर्च इंजन में वेबसाइट को सबमिट करना !

दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत से तरीको का इस्तेमाल किया जाता है और अगर आप को अपनी वेबसाइट के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) करना है तो आप को इन  सभी तरीको को जानना होगा ! क्यों की ये तरीके ही आप की किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है !

अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी तो आप इस पोस्ट को जरूर शेयर करे सोशल मीडिया में,  आप  हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूले धन्यवाद !

Leave a Reply