विश्वास की ताकत (Power Of Belief)

हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सब आज हम लॉ ऑफ़ बेलिव की बात करेंगे वैसे फ्रेंड्स इस को आप सभी बहुत ही अच्छे से जानते हो ! ये नियम ऐसा है की इस में हमे किसी और पर विश्वास होता है यकीन नहीं हो रहा है ना ! चलिए हम आप को बताते है की ये नियम क्या है और इस नियम का उपयोग कैसे करे !

 

Power OF Belief In Hindi

विश्वास की ताकत (Power Of Belief)

दोस्तों अगर हम जब भी किसी से ये कहते है की ये काम आप कर सकते हो तो ये हमारा विश्वास ही होता है दूसरे के प्रति ! क्यों की इस नियम में हम दुसरो की कमजोरी को जान कर ही ऐसा कहते है या  वो ऐसा कर सकता है ऐसा सोच कर भी हम ऐसा कह सकते है ! क्योंकि फ्रेंड्स हम अपने अंदर तो कोई भी कमी को देखते ही नहीं है लेकिन दुसरो की कमी को बखूबी जानते है !

 

उदाहरण के लिए

 

आप किसी डॉक्टर के पास गए अपने बुखार के लिए तो डॉक्टर ने आप को दवाई दी जिस को खा कर आप दो दिन में ठीक हो गए !  लेकिन क्या आप ने एक बात सोची की ऐसा क्यों  हुआ , आप सोच रहे होंगे की डॉक्टर की दवाई अच्छी है जिस से मेरा बुखार जल्दी ठीक हो गया ! लेकिन ऐसा नहीं होता, ऐसा इस लिए नहीं होता क्यों की आप के अंदर एक विस्वास ने जन्म ले लिया होता है की उस डॉक्टर की दवाई से आप जल्दी ही ठीक हो जाओगे ! तो इस परि स्थिति में डॉक्टर आप को कोई भी दवाई देता तो आप उस से भी ठीक हो जाते यकीन नहीं हो रहा रहा ना !

 

और उदहारण लेते है मान लेते है की आप को किसी ने ये कहा की अगर आप जिम जाओगे तो बहुत ही जल्दी अच्छे हो जाओगे ! तो आप क्या करते हो जिम की तैयारी और ऐसा होता भी है क्यों की आप उस समय ये सोचते हो की अगर वो व्यक्ति आप को इतना कह रहा है तो जरूर कोई बात होगी ! तो इस स्थिति में आप सही तो हो पर नहीं भी, क्यों की जब तक उस व्यक्ति ने आप से नहीं कहा तब तक आप ने कुछ किया ही नहीं !

 

दोस्तों विस्वास करना अच्छी बात है  लेकिन अपने आप करना उस से भी अच्छी बात होती है ! विस्वास तो कभी न कभी किसी के लिए हो जाता है लेकिन अपने अंदर विस्वास को जगाये रखना बहुत ही जरूरी होता है !

अगर में अपनी बात करू तो मेरी इस साइट में जो भी आर्टिकल मैंने शेयर की थी उन में विजिटर बहुत ही काम आते थे ! लेकिन एक दिन मैंने मोटिवेशनल स्टोरीज को शेयर किया और यकीन मानिये मेरी साइट में विजिटर बड़े और कमेंट में किसी ने ये कहा की आप की मोटिवेशनल स्टोरीज मुझे बहुत ही पसनद आयी क्या आप मुझ से बात कर सकते हो ताकि मुझे और इनफार्मेशन मिले ! तो ऐसा जब मेरे पास कमेंट आया तो मुझे अपनी स्टोरीज में विस्वास होने लगा की मेरी स्टोरीज से यूजर को फायदा हो रहा है और तब से अभी तक मैंने बहुत सी मोटिवेशनल स्टोरीज को लिखा है !

 

फ्रेंड्स ये नियम काम जरूर करता है आप भी किसी भी चीज़  को  इस नियम से पा सकते है, थोड़ा ध्यान की जरुरत होती है ! अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपा करके इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करे ! और भी लॉ के नियम को जानने के लिए हमे सब्सक्राइब करना ना भूले धन्यवाद !

 

Leave a Reply