अगर ये कहानी मोटीवेट नहीं कर पायी तो कौन सी करेगी ?

True Motivational Stories In Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हो आज हम मोटिवेशनल स्टोरीज की बात करेंगे की आप कैसे खुद को मोटीवेट करे ।  बहुत से लोग मोटिवेशनल स्पीच देते है, कुछ ब्लोग्गेर्स मोटिवेशनल स्टोरीज को लिखते है । लेकिन हम आप आप के सामने एक  एक सच्ची स्टोरीज को शेयर कर रहे है जिस को पढ़ कर आप को कुछ नया करने का हौसला मिलेगा ।

दोस्तों आप ने अरुणिमा सिन्हा का नाम तो जरूर ही सुना होगा वो पहली विकलांग भारतीय है जिस ने माउंट एवरेस्ट की 29028 फुट को पार किया है । क्या आप को पता है की अरुणिमा के साथ क्या हुआ था ?  अरुणिमा का जन्म 1988 को हुआ था । 12 अप्रैल 2011  में अरुणिमा लखनऊ से डेल्ही जा रही थी, वही पर कुछ बदमाशो ने अरुणिमा की सोने की चैन और बैग को खीचने का प्रयास किया था लेकिन वो कामयाब नहीं रहे इसी लिए उन बदमाशो ने अरुणिमा को बरैली के नज़दीक पद्मावती एक्सप्रेस से बाहर फेंक दिया था । जिस के कारण अरुणिमा ने अपने पैरो को गवां  दिया था । और रात बार उसी हालत में वो वही पर पड़ी रही लेकिन जब सुबह हुई तब जाकर उस को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया । जब उस को पता चला की उस के पैर नहीं है तो उस ने हिम्मत नहीं हारी और उस ने भगवान का सुक्रिया किया और कहा की भगवान अगर आप ने मुझे बचाया है तो मैं कुछ कर के ही दिखाऊँगी और उस ने फैसला किया की अब वो माउंट एवरेस्ट चढ़ के ही दम लेगी ।

motivatioan stories in hindi language

फिर  क्या था 21 मई 2013 को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट 29028 फुट को फतह कर एक नया इतिहास रचते हुए ऐसा करने वाली पहली  भारतीय विकलांग महिला होने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया ।

Motivational Speech in Hindi Language

दोस्तों अगर मन में हौसला एक दम पक्का हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है चाहे वो किसी भी हालात में क्यों न हो, किसी भी परिस्थति  में क्यों न हो । ऐसे ही एक और उदाहरण आप के सामने प्रस्तुत करने जा रहा हूँ । दोस्तों आज कल बाइक का भूत सवार है सभी के ऊपर तो ऐसे ही दो दोस्त आपस में मिलते है जो काफी अच्छे दोस्त है जिन में से एक दोस्त दूसरे को बाइक चालना सिखा रहा है ।  कुछ दिन बीत गए सिखाते हुए अब दूसरे दोस्त ने पहले दोस्त से पूछा की बाइक चलना जान गया या नहीं तो पहले दोस्त ने कहा की अभी नहीं, तो फिर दूसरे दोस्त ने पूछा की ये क्या है उस ने कहा ब्रेक, फिर ऐसे ही वो पूछता रहा और वो बताता गया । और आखिर में दूसरे दोस्त ने क्या कहा, उस ने ये कहा की अगर तुमको ये सब मालूम है की कौन सी चीज़ क्या है तो इस को अभी तक चलाया क्यों नहीं । फिर पहले दोस्त ने कहा की डर लगता है कही गिर न जाऊ ।

Life Main progress nahi hone ke reason

ऐसा सभी के साथ होता है की हम सब कुछ जानते  है लेकिन कभी खुद से कुछ भी ट्राय नहीं करते है । जब तक हमे दूसरा नहीं बता देता की हम ये कर सकते है । फ्रेंड्स जब हम बच्चे थे और जब हम चलना सिख रहे थे तो क्या एक ही बार में सिख गए थे ? क्या चलने के लिए हम बार बार नहीं गिरे थे । जब हमे तब कोई फर्क नहीं पड़ा तो अब क्यों ? अब क्यों हम कुछ भी नया नहीं कर सकते या कुछ नया करने के बारे में नहीं सोचते ? फ्रेंड्स सबसे बड़ी कमजोरी हमारी ये है की वो क्या कहेगा या वो क्या सोचेगा । आज मैं आप को बता दू की किसी के पास इतना समय नहीं है की वो आप के बारे में कुछ भी सोचे ।

100% Real True Motivational Stories Must Read

दोस्तों जब भी कोई नाचता है तो हम सब तालिया बाजते है ताकि उस को हौसला मिल सके इस लिए नहीं की वो हमारा कुछ लगता है । और वो ही तालिया हमारे लिए क्यों नहीं बजती क्यों की हम ऐसा कुछ भी नहीं करते या हम ऐसा कुछ भी करने के बारे में नहीं सोचते ।

दोस्तों सफलता आप को जरूर ही मिलेगी लेकिन कुछ नया करने की कोशिस तो करो । मेरे पुरे परिवार में सभी नौकरी करते है लेकिन फिर भी में ब्लॉग्गिंग करता हु ऐसा नहीं ही की मैं नौकरी नहीं कर सकता लेकिन कुछ नया करने की कोशिस करता रहता हु । अगर आप अपने आस पड़ोस में देखेंगे तो आप को स्टोरीज तो वही से मिल जाएगी जिस से आप को पेरणा मिल सके । दोस्तों कभी भी अपने आप को अकेला मत समजो और ऐसा भी मत समज़ो की ये काम आप नहीं कर सकते हो । आप उस काम को भले ही कर सकते हो लेकिन थोड़ा उस काम को समाज तो लो फिर उस काम को करो आप को सब कुछ समझ में आ जायेगा ।

 

फ्रेंड्स इस पोस्ट में जो भी बाते कही गयी है अगर उस को पड़ने के बाद भी आप में कुछ नया करने की हिम्मत नहीं आयी तो इस का मतलब ये होगा की आप कुछ नया करना ही नहीं चाहते ।  अगर आप को ये पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करना । और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करना भी न भूले ।

Leave a Reply